दवाब नहीं अपनी रूचि के मुताबिक चुनें 11वीं क्लास में स्ट्रीम

दसवीं का रिजल्ट घोषित होने के बाद से ही छात्रों के मन में कई शंकाएं उठने लगती हैं। अधिकतर छात्रों को यह मालूम ही नहीं होता कि वह 11वीं क्लास में साइंस, कॉमर्स व ऑर्ट्स में से किस स्ट्रीम को चुनें। ऐसे में छात्रों के माता-पिता या अभिभावक उनको जो स्ट्रीम लेने के लिए कहते हैं, वह उसे लेकर पढ़ाई शुरू कर देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि किसी भी छात्र के करियर की आधारशिला को मजबूत बनाने के लिए उसकी पसंदीदा स्ट्रीम का चुनाव करना बेहद आवश्यक होता है। यह एक ऐसा फैसला है जिस पर बच्चे की आने वाली जिंदगी काफी हद तक निर्भर करती है। 

ग्यारहवीं क्लास में एडमिशन लेने वाले बच्चों के सामने ऑर्ट्स, कॉर्मस व साइंस को चुनने का मुश्किल पड़ाव होता है। इस विषय पर अंतिम निर्णय लेने से पहले छात्रों को हर स्ट्रीम के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। नई क्लास में किसी एक स्ट्रीम को चुनने से पहले उसकी संभावनाओं और अपनी रूचि को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है। अभिभावकों के दवाब के कारण किसी भी स्ट्रीम को लेने के बाद छात्र अपनी बेस्ट पर्फोमेंस नहीं दे पाते हैं। इसलिए छात्र को खुद यह समझ लेना होगा कि उनकों किस क्षेत्र में रूचि है और कौन सी स्ट्रीम आपके पसंदीदा करियर को चुनने में सहायक हो सकती है। 

आगे जानते हैं किस स्ट्रीम के चुनाव से छात्रों को किन क्षेत्रों में करियर बनने की संभावनाएं अधिक होती है –

विज्ञान (Science) – साइंस स्ट्रीम को लेने के बाद करियर की संभावनाएं काफी बढ़ जाती है। इंजीनियर, डॉक्टर व साइंटिस्ट बनने वाले छात्रों को साइंस स्ट्रीम चुननी चाहिए। इंजीनियरिंग क्षेत्र के लिए पीसीएम (PCM) यानी भौतिकी, रसायन विज्ञान व गणित विषय को लेकर पढ़ाई करनी चाहिए। वहीं फॉर्मेसी व मेडिकल क्षेत्र में भविष्य बनाने के इच्छुक छात्र पीसीएम के साथ ही जीवविज्ञान (Zoology) ले सकते हैं। 


कॉमर्स (Commerce) – अगर कोई छात्र सीए या अकाउंटेसी क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो उनको कॉमर्स स्ट्रीम को चुनना होगा। बैकिंग, अकाउंटेसी, फाइनेंस, इंवेस्टमेंट, मैनेजमेंट, टैक्स, फाइनेंसियल एडवाइजर आदि बनने का सपना देखने वाले छात्रों को कॉर्मस स्ट्रीम का चुनाव करना चाहिए। इसमें छात्रों को अकाउंटेसी, मैथ्स, बिजनेस स्टडी व अर्थशास्त्र विषयों को पढ़ना होता है। 


आर्ट्स (Arts) -  इस स्ट्रीम से वकील, पत्रकार व साहित्यकार के अलावा भी कई क्षेत्र में भविष्य बनाना बेहद आसान हो जाता है। ग्राफिक्स डिजाइनर, पेंटिंग या डिजाइनर क्षेत्र से जुड़ने वाले छात्रों के लिए यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके साथ ही मैनेजमेंट व ऑफिसर लेवल की जॉब करने के इच्छुक छात्रों को आर्ट्स स्ट्रीम को चुनना चाहिए। 

स्ट्रीम चुनने से पहले इन बातों पर दें ध्यान

- सबसे पहले छात्रों को अपनी रूचि के बारे में विचार करना चाहिए। 

- अपनी रूचि समझने के बाद आप खुद की शक्तियों को भी पहचाने की आप किसी क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। 

- अभिभावकों के विचारों पर भी मंथन करें। 

- दूसरों की मदद लेना भी जरूरी। 

- अगर असमंजस में हों, तो करियर काउंसलर से बात कर सकते हैं। 

- अन्य लोगों की परवाह ना करें। 

- अपने शिक्षकों और सीनियर्स से सलाह लें।   

Post a Comment

0 Comments